Pan card kese banaye, Pan card kay hota h. Ghar se PAN card online kese kare
स्थायी खाता संख्या या पैन देश में विभिन्न करदाताओं की पहचान करने का एक साधन है। पैन कार्ड एक 10-अंकीय विशिष्ट पहचान अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर (अक्षर और संख्या दोनों युक्त) है, जो भारतीयों को सौंपा गया है, जो ज्यादातर कर का भुगतान करते हैं।
पहचान की पैन प्रणाली एक कंप्यूटर आधारित प्रणाली है जो प्रत्येक भारतीय कर भुगतान इकाई को विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करती है। इस पद्धति के माध्यम से, किसी व्यक्ति के लिए कर संबंधी सभी जानकारी एक ही पैन नंबर के खिलाफ दर्ज की जाती है जो सूचनाओं के भंडारण के लिए प्राथमिक कुंजी के रूप में कार्य करती है। इसे पूरे देश में साझा किया जाता है और इसलिए कर भुगतान करने वाली संस्थाओं के किसी भी दो लोगों के पास एक ही पैन नहीं हो सकता है।
जब किसी संस्था को पैन आवंटित किया जाता है, तो पैन कार्ड भी आयकर विभाग द्वारा दिया जाता है। जबकि पैन एक संख्या है, पैन कार्ड एक भौतिक कार्ड है जिसमें आपका पैन के साथ-साथ नाम, जन्म तिथि (डीओबी), पिता या पति या पत्नी का नाम और फोटोग्राफ होता है। इस कार्ड की प्रतियां पहचान या जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में जमा की जा सकती हैं।
आपका पैन कार्ड जीवन भर के लिए वैध है क्योंकि यह पते में किसी भी बदलाव से अप्रभावित है।
पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च 2023 है
पैन और आधार को लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दी गई है। हालांकि, जो लोग 31 मार्च 2022 तक अपने आधार और पैन को लिंक नहीं करते हैं, उन्हें जुर्माना देना होगा। पैन और आधार को 30 जून 2022 तक लिंक करने पर 500 रुपये का जुर्माना होगा। 1 जुलाई 2022 से 31 मार्च 2023 के बीच लिंक करने पर जुर्माना 1,000 रुपये होगा।
पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
पैन कार्ड आवेदन निम्नलिखित वेबसाइटों में से किसी एक पर ऑनलाइन किया जा सकता है:
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आप जिला स्तर की किसी भी पैन एजेंसी में ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और साथ ही सुधार कर सकते हैं या स्वयं जानकारी बदल सकते हैं। यदि आप मूल खो देते हैं तो आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अनुरोध भी कर सकते हैं या कार्ड को दोबारा प्रिंट कर सकते हैं।
नए पैन के लिए, भारतीय नागरिकों और एनआरआई (कंपनियों, गैर सरकारी संगठनों, साझेदारी फर्मों, स्थानीय निकायों, ट्रस्टों आदि सहित) को फॉर्म 49ए भरना होगा। विदेशियों और विदेशी संस्थाओं को फॉर्म 49AA का उपयोग करना होगा। सभी आवश्यक पैन दस्तावेजों के साथ इन फॉर्मों को आयकर पैन सेवा इकाई में जमा किया जाना चाहिए।
एक बार जब आप नए या डुप्लीकेट पैन के लिए आवेदन करते हैं, या सुधार/परिवर्तन के लिए अनुरोध करते हैं, तो आप प्रदान की गई पावती संख्या के माध्यम से पैन आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
Protean eGov Technologies Limited की वेबसाइट (पूर्व में NSDL) के अनुसार, कार्ड को प्रिंट करने और भेजने की पूरी प्रक्रिया में लगभग 2 सप्ताह या 14 दिन लगते हैं।
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